4 Tips for Shine your face in Winter

मौसम के बदलाव का सबसे ज्यादा फर्क स्किन पर दिखाई पड़ता है। अक्सर ज्यादा ठंड में स्किन की देखभाल पर ज्यादा ध्यान नहीं देने पर स्किन रूखी व डल दिखाई पड़ती है। मौसम के प्रभाव के कारण चेहरे की चमक गायब हो जाती है,चेहरा काला पड़ जाता है। ऐसे में चेहरे की चमक को बरकरार रखने की चिंता सताने लगती है। इसलिए ठंड के मौसम में बेफिक्र रहना है तो अपनाइए ये घरेलू नुस्खें....

- पेट साफ रहे तो त्वचा की समस्याएं नहीं होती है। पेट का हाजमा ठीक न हो तो चेहरे पर कील-मुंहासे हो सकते हैं। इसीलिए स्किन को स्वस्थ रखने के लिए कब्ज को दूर करना बहुत जरुरी है। पेट साफ करने के लिए प्रतिदिन सुबह-सुबह गुनगुने पानी में शहद की कुछ बूंदे डालकर पीएं। इससे कील-मुंहासे की समस्या समाप्त हो जाएगी।

-दो छोटे चम्मच बेसन में आधी छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर खूब फेंटें। फिर इस लेप में दस बूंद गुलाब जल व दस बूंद नींबू मिलाकर खूब फेंटे। स्नान से पूर्व इस लेप को चेहरे पर मलें। ऑयली स्किन वालों को चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना चाहिए। केवल दही लगाकर चेहरा धोएं तो स्किन ग्लो करने लगती है और चेहरे पर मौसम का प्रभाव नहीं दिखाई पड़ता है।

- बार-बार ठंडे पानी से चेहरा धोते रहें। साबुन या फेसवॉश का प्रयोग कम से कम ही करें। अपना टॉवेल अलग रखें।चेहरे की गंदगी और धूल-मिट्टी साफ करने के लिए टमाटर के टुकड़े चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़ें। यदि आपके चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ गए हैं तो नींबू के छिलके पर थोड़ी सी चीनी डालें और फिर छिलके को दाग-धब्बे वाले स्थान पर धीरे-धीरे रगड़ें।

- पानी ज्यादा पीएं। रोजाना कम से कम दस गिलास पानी पीएं क्योंकि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है। अधिक पानी पीने से त्वचा पर झुर्रिया नहीं पड़ती हैं।

0 comments:

Post a Comment